क्या है हनुमान पंचमुखी अवतार की कहानी।

पंचमुखी एक प्राचीन संस्कृत शब्द  है जिसका अर्थ है "पाँच मुख", हिंदू धर्म में कई देवी-देवताओं को कई मुखों के रूप में दिखाया गया है।

panchmukhi-hanuman

भगवान हनुमान को कई नामों से जाना जाता है और प्रत्येक नाम के साथ एक कहानी जुड़ी हुई है। हम सभी ने किसी न किसी रूप में भगवान हनुमान की पंचमुखी मूर्ति के दर्शन किए या उनकी पूजा की होगी। श्री पंचमुखी हनुमान के पीछे की कहानी रामायण में एक कहानी से उत्पन्न हुई है।

जब भगवान राम और रावण के बीच युद्ध की घोषणा हो गई थी, जब रावण ने  एक साजिश रची।  रावण ने अपने भाई अहिरावण से मदद मांगी, अहिरावण तंत्र मंत्र कला और मनोगत विद्या का स्वामी था जो विभीषण का रूप बदलकर भगवान राम और उनके भाई लक्ष्मण को पाताल लोक में ले गया, विभीषण रावण राज्य में कुलीन व्यक्ति था और वे रावण का भाई भी था और जब रावण ने माँ सीता को लौटाने की विभीषण की सलाह पर ध्यान नहीं दिया, यही कारण था विभीषण ने रावण का साथ न देने का फेसला किया और रावण का राज्य छोड़ कर राम  की सेना में शामिल हो गए।

जब विभीषण, अहिरावण के तंत्र मंत्र के बाद सामान्य हुए तो उन्होंने पूरी गाथा हनुमान को बताई के यह सब अहिरावण का किया हुआ है और यह सब सुनने के बाद जब हनुमान ने भगवान राम और लक्ष्मण की तलाश करने के लिए पाताल लोक में पैर रखा, तो उन्हें पता चला कि अहिरावण की जान पांच अलग दीपों में छुपी हुई है, जिन्हें अलग-अलग दिशाओं में रखा गया था। अहिरावण को मारने का एक ही तरीका है कि एक ही समय में सभी 5 दीपक फूंके जाएं और अहिरावण को मारने के लिए हनुमान ने पंचमुखी हनुमान का रूप धारण किया। हनुमान के इस रूप के पांच मुख हैं। हयग्रीव, नरसिंह, गरुड़, वराह और हनुमान जी का चेहरा  और इसी प्रकार 5 अलग-अलग दिशाओं में पांच मुखों का उपयोग करके, उन्होंने सभी पांच दीपकों को बुझा दिया और अहिरावण को मारकर अपना कार्य को पूरा किया।

हयाग्रीव, हिंदू धर्म में भगवान विष्णु के घोड़े का अवतार है।

नरसिंह हिंदू भगवान विष्णु का एक आक्रामक अवतार भी है, जिसका आधा भाग सिंह और आधा भाग मानव का दिखाया गया है , जो बुराई का अंत करता है और पृथ्वी पर धार्मिक उत्पीड़न और आपदा को समाप्त करके, धर्म को बहाल करके, अपनी भूमिका निभाता है।

गरुड़ हिंदू, बौद्ध और जैन पौराणिक कथाओं में एक पक्षी जैसा प्राणी है। जीव चित्रण हिंदू देवता विष्णु के वाहन (वहाण) का था, जो हिंदू धर्म में एक धर्म रक्षक है।

वराह "एक जंगली सूअर" हिंदू भगवान विष्णु का अवतार है। विष्णु के दस प्रमुख अवतारों में से वराह को दशावतार में तीसरे स्थान पर रखा गया है।

श्री पंचमुखी हनुमान की प्रत्येक मूर्ति एक प्रकार की सिद्धि प्रदान करती है, पूर्व मुखी अंजनेय (हनुमान) मानवता को ईश्वर सिद्धि देती है। दक्षिण में नरसिंह मानवता को अभिषा सिद्धि (इच्छित उद्देश्य / चीज की प्राप्ति) प्रदान करती है। पश्चिम में गरुड़ की मूर्ति मानवता को सकला सौभग्य (अच्छा  भाग्य)प्रदान करती है। उत्तर में वराह की मूर्ति मानवता के लिए धना प्रपथी (धन) और हयग्रीव मानवता के लिए सर्व विद्या प्रपत्ति (ज्ञान) प्रदान करती है ।

हनुमान हमेशा भगवान राम को नमन, स्मरण और कीर्तनम करते थे। भगवान हनुमान ने पूरी तरह से आत्मसमर्पण कर दिया (अर्पणम) और भीख मांगते हुए (यचनाम) की प्रभु राम का उनपर प्यार और आशीर्वाद सदा बना रहे। पंचमुख का प्रत्येक चेहरा इन पांच रूपों में से एक पूजा का चित्रण है।

पंचमुखी की व्याख्या हिंदू धर्म में भगवान से प्रार्थना करने के पांच तरीकों के रूप में की जाती है और इन पांच तरीकों को हम नमन, स्मरण, कीर्तनम, यचम और अर्पणम के नाम से जानते हैं।

भगवत गीता में, भगवान कृष्ण ने अर्जुन से कहा, "वह जो मेरे लिए कार्य करता है, जो मुझमें तल्लीन है, जो मेरा भक्त है, जो आसक्ति से मुक्त है, वह मेरे पास पहुंचता है"। हमें हनुमान में संरक्षित ये सभी 5 गुण मिलते हैं। उनका प्रत्येक चेहरा इन पांच दिव्य योग्यताओं का प्रतिनिधित्व करता है।

जो भक्त हनुमानजी के इस रूप की रोजाना पूजा करते हैं उन्हें भय से मुक्ति मिलती है। आत्मविश्वास बढ़ता है और मानसिक तनाव दूर होता है। इस रूप के चित्र या मूर्ति के सामने बैठें और दीपक (दीया) जलाकर हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।